World General Knowledge in Hindi 1-2, GK in Hindi, सामान्य ज्ञान





General knowledge questions and answers with descriptive related to various exams or subjects or all types of competitive exams such as S.S.C, S.S.C C.G.L,

I.B.P.S Clerk, I.B.P.S PO, RBI Assistant, I.B.P.S So, R.R.B, C.T.E.T, TET, U.P.S.C, and so many important examinations.

Question and Answer such as below...

विश्व वृद्ध दिवस किस दिन मनाया जाता है ?

१ अक्टूबर

१४ दिसंबर १९९० को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने १ अक्टूबर को वृद्ध व्यक्तियों के लिए अंतरराष्ट्रीय दिवस के रुप में स्थापित करने का फैसला किया ।

इस दिन पर वरिष्ठ नागरिको और वरिष्ठ सम्बन्धिओं का सम्मान किया जाता है । १ अक्टूबर १९९१ को पहली बार वृद्ध दिवस के रुप में छूट्टी मनाई गई थी ।



विश्व संग्रहालय दिवस किस दिन मनाया जाता है ?

१८ मई

विश्व संग्रहालय दिवस प्रत्येक वर्ष १८ मई को मनाया जाता है । वर्ष १९८३ में १८ मई को संयुक्त राष्ट्र ने संग्रहालय की विशेषता एवं महत्व को समझते हुए अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस मनाने का निर्णय लिया इसका मूल उद्देश्य जनसामान्य में संग्रहालयों के प्रति जागरूकता तथा उनके कार्यकलापों के बारे में जन जागृति फैलाना था इसका यह भी एक उद्देश्य था कि लोग संग्रहालयों में जाने अपने इतिहास को अपनी प्राचीन समृद्ध परंपराओ को जाने और समझे ।

अंतरराष्ट्रीय संग्रहालय दिवस में भागीदारी पूरे विश्व में संग्रहालयों के बीच बढ़ रही है २०१६ में, कुछ १४५ देशों में ३५,००० से अधिक संग्रहालयों ने भाग लिया ।



अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस किस दिन मनाया जाता है ?

८ मार्च

अमेरिका में सोशलिस्ट पार्टी के आव्हान पर, यह दिवस सबसे पहले २८ फ़रवरी १९०९ को मनाया गया । इसके बाद यह फरवरी के आखिरी इतवार के दिन मनाया जाने लगा । १९१० में सोशलिस्ट इंटरनेशनल के कोपेनहेगन सम्मेलन में इसे अंतरराष्ट्रीय दर्जा दिया गया । उस समय इसका प्रमुख ध्येय महिलाओं को वोट देने का अधिकार दिलवाना था, क्योंकि उस समय अधिकतर देशों में महिला को वोट देने का अधिकार नहीं था ।

१९१७ में रूस की महिलाओं ने, महिला दिवस पर रोटी और कपड़े के लिये हड़ताल पर जाने का फैसला किया । यह हड़ताल भी ऐतिहासिक थी । ज़ार ने सत्ता छोड़ी, अन्तरिम सरकार ने महिलाओं को वोट देने के अधिकार दिया । उस समय रूस में जुलियन कैलेंडर चलता था और बाकी दुनिया में ग्रेगेरियन कैलेंडर । इन दोनों की तारीखों में कुछ अन्तर है । जुलियन कैलेंडर के मुताबिक १९१७ की फरवरी का आखिरी इतवार २३ फ़रवरी को था जब की ग्रेगेरियन कैलैंडर के अनुसार उस दिन ८ मार्च थी । इस समय पूरी दुनिया में (यहां तक रूस में भी) ग्रेगेरियन कैलैंडर चलता है । इसी लिये ८ मार्च महिला दिवस के रूप में मनाया जाने लगा ।

https://youtu.be/qKIH4DNQBcs



Comments